MBA Full Form In Hindi | MBA की फुल फॉर्म

क्या आप भी जानना चाहते है की MBA क्या है और इसकी फुल फॉर्म क्या होती है ? तो आप बिलकुल सही जगह आये है. आज के इस लेख MBA Full Form In Hindi में हम आपको MBA की फुल फॉर्म बताएंगे. साथ में हम आपको इससे सम्बंधित जानकारी भी देंगे. इसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े.

MBA Full Form In Hindi

MBA की फुल फॉर्म होती है – Master Of Business Administration. अब बात आती है कि MBA क्या है ? यह सवाल उन सभी के मन में आता है जो MBA करने की इच्छा रखते है. यह स्नातकोतर स्तर की डिग्री है. इसकी अवधि दो वर्ष होती है. बिजनेस में रूचि रखने वालो के लिए यह डिग्री बहुत ही मायने रखती है. इसमें आपको व्यवसाय और प्रबंधन से सम्बंधित जानकारी दी जाती है.

MBA करने के लिए आपको स्नातक स्तर की डिग्री कर लेनी चाहिए. आप BBA के बाद MBA कर सकते है. आप भारत के किसी भी नामी कॉलेज या यूनिवर्सिटी से इस डिग्री को प्राप्त कर सकते है. इस डिग्री को हाशिल करने के बाद आपको आसानी से जॉब मिल जाएगी. अगर आप सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते है तो आप इसके लिए भी फॉर्म भर सकते है और उन परीक्षाओं में शामिल हो सकते है जो सरकार के द्वारा ली जाती है.

इसमें आपको कई प्रकार के कोर्स देखने को मिल जाएँगे जैसे पार्ट टाइम MBA, ऑनलाइन एमबीए और डिस्टेंस एमबीए इत्यादि. आप अपनी स्थिति के अनुसार इन कोर्सेज को कर सकते है. अगर हम बात करे की एमबीए करने में कितना खर्च आ जाता है. प्रत्येक कॉलेज में आपको अलग अलग खर्च देखने को मिल जाएगा. निजी कॉलेज में इसकी फीस बहुत ही ज्यादा होती है लेकिन अगर आप सरकारी कॉलेज या यूनिवर्सिटी से इसे करते है तो आपका कम खर्चा आएगा. सामान्यता आपको इसके लिए 20 से 25 लाख का खर्च आ ही जाएगा.

MBA के बाद करियर स्कोप क्या है ?

ये सवाल तो सबके मन में आना तय है कि एमबीए के बाद करियर स्कोप क्या है? एमबीए करने वाले ज्यादातर स्टूडेंट पेशेवर के रूप में काम करना पसंद करते है. बड़ी से बड़ी कंपनिया आपको हायर कर लेती है. और इसके लिए वे आपको अच्छी खासी सेलरी भी देती है. यदि आप इससे आगे पढना चाहते है तो आप Ph.D कर सकते है. इससे आपका फ्यूचर ज्यादा सेफ रहता है. और आपके करियर आप्शन भी बहुत ज्यादा हो जाते है.

एमबीए के बाद आप निम्न करियर का चुनाव कर सकते है –

  1. एमबीए करने के बाद आप मेनेजर के रूप मेंकाम कर सकते है. इसके लिए आपको किसी भी संगठन के प्रबंध की जिम्मेदारी लेनी होती है. और उस संगठन को अच्छे से चलाना आपका ही काम होता है. इसमें एक टीम होती है जिसके लीडर आप होंगे.
  2. बिक्री प्रबंधक के रूप में भी आप काम कर सकते है. इसमें बिक्री कार्यो का प्रबंध करना होता है. और इन बिक्री कार्यो के लिए आप ही जिम्मेदार होते है.
  3. विपणन प्रबंधक भी एक अच्छा करियर है. आप एमबीए करने के बाद इस करियर को भी चुन सकते है. इसमें आपको विपणन से रिलेटेड जिम्मेदारी अपने ऊपर लेनी होती है.
  4. आप मानव संसाधन प्रबंधक का काम भी कर सकते है. एमबीए के बाद यह भी एकबहुत लोकप्रिय करियर है. इसमें आपको किसी भी संगठन के मानव संसाधन के कार्यो को करना होता है.

अब बात आती है की आपको एमबीए करने के बाद कितनी सेलरी मिलेगी. ये तो आपकी विशेषज्ञता पर आधारित है. भारत में आपको 4 से 5 लाख प्रति वर्ष सेलरी मिल जाएगी.

अंतिम शब्द : MBA Full Form In Hindi

आशा है दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट MBA Full Form In Hindi पसंद आई होगी. अगर आपका इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई भी सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top