ISRO Full Form In Hindi | ISRO की फुल फॉर्म क्या होती है ?

अगर दोस्तों आप भी जानना चाहते है की ISRO Full Form In Hindi क्या है तो हमारा आज का यह आर्टिकल आपके लिए ही है. ISRO की फुल फॉर्म Indian Space Research Organisation है. इसरो भारत की स्पेस एजेंसी है. इस एजेंसी का काम अंतरिक्ष विज्ञान पर शोध करना है. साथ ही यह एजेंसी स्पेस एक्सप्लोरेशन पर भी शोध करती है. इस स्पेस एजेंसी की गिनती दुनिया की बड़ी स्पेस एजेंसियो में आती है.

इसरो में वैज्ञानिक कैसे बने ?

इसरो में वैज्ञानिक बनने के लिए आपके पास Btech या BE की डिग्री होनी चाहिए। अगर आपके पास ये डिग्री है तो आप इसरो में वैज्ञानिक बनने के लिए परीक्षा फॉर्म भर सकते है. यह परीक्षा ISRO Centralized Recruitment Board के द्वारा आयोजित की जाती है. यह परीक्षा लिखित रूप में होती है और साथ ही आपको इंटरव्यू भी देना होता है. अगर आप लिखित परीक्षा और इंटरव्यू को पास कर लेते है तब आप इसरो में वैज्ञानिक के रूप में काम कर सकते है.

इसरो के लक्ष्य क्या है ? ISRO Full Form In Hindi

इसरो भारत की अंतरिक्ष स्पेस एजेंसी है। डा. विक्रम ए. साराभाई इसके जनक है। इसरो का गठन 15 अगस्त 1669 में किया गया था। 1972 में इसरो को अंतरिक्ष विभाग में शामिल कर लिया गया। इसरो का मुख्य लक्ष्य अंतरिक्ष प्रोधोगिकी को विकास की और ले जाना है. अंतरिक्ष राकेट को बनाना और उनका विकास करना भी इसरो का मुख्य उदेश्य है.

UPSC Full Form In Hindi

इसरो की उपलब्धियाँ

इसरो ने 1975 में आर्यभट नामक उपग्रह बनाया था। इसे सोवियत संघ के द्वारा लॉन्च किया गया था. गगन और नाविक उपग्रह सिस्टम का संचालन भी इसरो के द्वारा किया किया जाता है। इसरो ने भारत के सामाजिक और आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है.इसरो के द्वारा मंगल ग्रह पर एक मिशन लॉन्च किया गया है वंही इसने चन्द्रमा पर दो मिशन लॉन्च किये है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top