Remedial Teaching Meaning In Hindi | रेमेडिअल मीनिंग इन हिंदी |

Remedial Teaching meaning In Hindi नमस्कार दोस्तों , आज के इस लेख में हम आपको Remedial Teaching Meaning In Hindi के बारे में बताएँगे. आज के समय में बच्चे पड़ने बहुत ही आगे है , लेकिन वन्ही कुछ बच्चे पड़ने में सही नही है. उनकी दिमागी हालत कमजोर होती है. ऐसे बच्चे टीचर से ज्यादा डांट खाते है. लेकिन रेमेडिअल टीचिंग के द्वारा ऐसे बचो बच्चो को ठीक किया जाता है. अगर द्सोतो आप रेमेडिअल टीचिंग के बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े.

What Is Remedial Teaching | रेमेडिअल टीचिंग क्या है ?

जो विधार्थी शिक्षा में कमजोर होते है उनकी कमजोरी को दूर करने के लिए हम रेमेडिअल टचिंग का उपयोग करते है . शिक्षा में कमजोर विधार्थियों के शिक्षण दोष को ख़तम करने की प्रक्रिया ही रेमेडिअल टीचिंग कहलाती है. रेमेडिअल टीचिंग विधार्थियों कि सभी प्रकार कि कमजोरियों को दूर कर देती है. इस शिक्षा का उदेश्य छात्रो के कमियों को दूर करना है. इसमें सबसे पीला यह पता लगाने के आवश्यकता है कि कमियों का कारन क्या है या किन कारणों से छात्रों में कमजोरी है.

जैसे यदि छात्र भाग या गुना करने में गलती करता है तो यह पता लगाना जरूरी है कि वह इस गलती को क्यों करता है. जब आप इसके पीछे के कारन का पता लगा लेते है तो तब ही आप इस कमजोरी का निवारण कर सकते है. ऐसे समय में टीचर को चाहिए कि वह बच्चे को धमकाए या डराए नही बल्कि उसके सात प्यार से काम ले. और उससे प्यार और आराम से समझाए .

यह प्रक्रिया छात्रों को हीन भावना से बचाती है और साथ ही उनको प्रगति के रास्ते पर ले जाती है. एक कहावत है जैसी सांगत वैसी रंगत . यदि छात्रों की संगति बुरी है तब भी वे अध्यन में अपना मन नही लगा पाएंगे. इसलिए टीचर को चाहिए कि वह उनकी बुरी संगति से निकालने का उपचार करे. इसे ही रेमेडिअल टीचिंग कहा जाता है.

Remedial Teaching Meaning In Hindi | रेमेडिअल टीचिंग का हिंदी में अर्थ |

रेमेडिअल टीचिंग का हिंदी में अर्थ होता है – उपचारात्मक शिक्षण .

रेमेडिअल टीचिंग के उदेश्य | Aims Of Remedial Teaching |

गणित के विद्यार्थियों कि त्रुटियों को दूर करने के लिए शिक्षक उपचारात्मक शिक्षण विधि का प्रयोग करता है ताकि बच्चो को प्रगति के रास्ते पर ले जाया जा सके .

  1. छात्रों की बुरी आदतों को दूर करने के लिए रेमेडिअल टीचिंग लाभ्धायक है.
  2. इसके द्वारा छात्रो का रुझान गणित में किया जा सकता है.
  3. इससे कमजोर छात्रो को प्रगति के रास्ते पर ले जाया जा सकता है.
  4. इस प्रक्रिया के द्वारा छात्रो में आत्म विशवास पैदा किया जा सकता है.
  5. इससे विद्यार्थियों को सच्चे ज्ञान कि प्राप्ति होती है.
  6. उपचारात्मक शिक्षण में बच्चे के कौशल पर ध्यान दिया जाता है.
  7. उपचारात्मक शिक्षण का उदेश्य सभी प्रकार के अदिगम में त्रुटियो के सुधार के लिए प्रभावी तकनीकी का विकास है.

उपचारात्मक शिक्षण में किसी भी विषय को दोबारा नही पढाया जाता केवल छात्रो को जो समस्या आ रही उसको दूर किया जाता है.

Webinar Meaning In Hindi

निष्कर्ष :

आशा है दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट Remedial Teaching Meaning In Hindi पसंद आई होगी. अगर आप और भी ऐसे ही शब्धो के अर्थ हिंदी में जानना चाहते है तो इसके लिए हमारी वेबसाइट https://hindimeknowledge.in/ को फॉलो करे.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top